---Advertisement---

MP News : सरकार ने आदिवासी छात्रों को 494 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी !

By State News Digital

Published on:

MP News : सरकार ने आदिवासी छात्रों को 494 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी !
---Advertisement---

MP News : जनजातीय कार्य, लोक संपत्ति प्रबंधन और भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह की पहल पर जनजातीय कार्य विभाग ने जनजातीय विद्यार्थियों के कल्याण और विभिन्न विभागों में जनजातीय बस्तियों के समग्र विकास के लिये उल्लेखनीय कदम उठाए हैं।

494 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार के छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2 लाख 59 हजार आदिवासी विद्यार्थियों को 494 करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति राशि वितरित की गई। छात्रवृत्ति राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से सीधे छात्रों के बैंक बचत खातों में स्थानांतरित की गई।

156 मिलियन रुपये की हाउसिंग सब्सिडी

आवास अनुदान योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में विभाग ने एक लाख 25 हजार आदिवासी छात्र-छात्राओं को 156 करोड़ रुपये की आवास अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से वितरित की।

विदेश में पढ़ाई की लागत

विदेश में अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के तहत विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 10 होनहार छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन करने की पात्रता के आधार पर 2 करोड़ 90 लाख रुपये की छात्रवृत्ति राशि वितरित की।

इसी प्रकार विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 691 अधोसंरचना निर्माण कार्यों की स्वीकृति दी गई। इन सभी कार्यों के लिए विभिन्न आदिवासी बाहुल्य जिलों को उनकी मांग के अनुरूप 48 करोड़ 42 लाख रूपये की निर्माण एवं विकास राशि उपलब्ध करायी गयी।

---Advertisement---

Related Post

Leave a Comment