---Advertisement---

यात्रियों का सफर आसान बनाने के लिए मध्य प्रदेश के इन दो शहरों के बीच बनेगा फोर लेन हाईवे, 2 चरणों में होगा निर्माण

By State News Digital

Published on:

यात्रियों का सफर आसान बनाने के लिए मध्य प्रदेश के इन दो शहरों के बीच बनेगा फोर लेन हाईवे, 2 चरणों में होगा निर्माण
---Advertisement---

मध्य प्रदेश में इंदौर से इच्छापुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा। इस नेशनल हाईवे का नजारा बेहद शानदार होगा। यह राष्ट्रीय सड़क भैरब घाट के पहाड़ को काटकर बनाई जा रही है। ये रास्ता एक सुरंग से होकर जाता है। ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के बाद यात्रियों का सफर आसान होने के साथ-साथ सुखद भी होगा। मध्य प्रदेश का यह राष्ट्रीय राजमार्ग सुरम्य पहाड़ियों से होकर गुजरता है जिससे यात्रियों को सुंदर दृश्य देखने को मिलेंगे। अब इस राष्ट्रीय सड़क की सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।

जमीन की कीमतों में बढ़ोतरी

इंदौर-इच्छापुर राष्ट्रीय राजमार्ग का नव निर्माण दिसंबर में शुरू हुआ था। है जैसे ही इस हाईवे का काम शुरू हुआ, वहां आसपास की जमीन की कीमत में भारी उछाल आया. यहां जमीन की मांग भी बहुत ज्यादा है। राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के कारण भूमि की मांग बढ़ गई है। जमीन की मांग ज्यादा होने के कारण कीमत 50 फीसदी तक बढ़ गई है।

जमीन की कीमत में 50 फीसदी की बढ़ोतरी

इंदौर-इच्छापुर फोरलेन हाईवे बनने के बाद आसपास के गांवों की जमीनों पर भी निवेश शुरू हो गया है। लोग इस राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास जमीन खरीदने में काफी दिलचस्पी लेते नजर आ रहे हैं। निवेशकों ने जमीन खरीदने के लिए गांव के किसानों से भी संपर्क करना शुरू कर दिया है। जिसने काफी निवेश किया है उसने जमीन भी खरीदी है। छह साल पहले जैनाबाद इलाके में एक एकड़ जमीन की कीमत 80 लाख रुपये थी। मौजूदा समय में जमीन की कीमतें 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई हैं।

इसी वजह से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नेशनल हाईवे के निर्माण से पहले जमीन अधिग्रहण कर किसानों को मुआवजा बांट दिया है। फिलहाल मुआवजा कम मिलने से कई किसान नाखुश हैं।

इस गांव से गुजरेंगे

वर्तमान में पुराना राजमार्ग शहर के मध्य से होकर गुजरता है। लेकिन अब नया हाईवे बुरहानपुर के बाहर से गुजरेगा। झिरी निंबोला नदी के पार उमरदा से निकलती है। यहां से वे जैनाबाद और खरकोड, मानसगांव मुहाना पुल, शाहपुर के बाहर चोपोरा, इच्छापुर होते हुए दापोरा गांव होते हुए सुखपुरी जाएंगे। यह स्थान मध्य प्रदेश की अंतिम सीमा है। फिर यहां से हाईवे महाराष्ट्र के मुक्ताईनगर की ओर जाएगा।

दो चरण में राष्ट्रीय राजमार्ग के 77 किमी हिस्से का निर्माण किया जाएगा

इंदौर से इच्छापुर राष्ट्रीय राजमार्ग से मुक्ताईनगर तक 77 किमी। इसका करीब 50 किमी हिस्सा बुरहानपुर जिले से होकर गुजरेगा। इसके पहले चरण में बोरगांव से शाहपुर तक 47 किलोमीटर और दूसरे चरण में शाहपुर से मलकापुर तक 30.278 किलोमीटर चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग पर 564 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

---Advertisement---

Related Post

Leave a Comment